बिजली घाट पर बनारस की तर्ज पर आयोजित हुआ भव्य गंगा महाआरती

गंगा दशहरा के मौके पर मां गंगा हुई विशेष पूजा अर्चना
——–बिजली घाट पर बनारस की तर्ज पर आयोजित हुआ भव्य गंगा महाआरती

साहिबगंज: गंगा दशहरा के मौके पर गुरुवार को हजारों श्रद्धालुओं ने साहिबगंज के आसपास के विभिन्न इलाकों में स्थित गंगा घाटों में डुबकी लगाई।

इस मौके पर श्रद्धालुओं ने मां गंगा की पूजा-अर्चना भी की। इसी क्रम में गरम घाट साहिबगंज में सिंह वाहिनी ट्रांसपोर्ट कंपनी के मालिक राजेश यादव उर्फ दाहू यादव एवं जिला परिषद सदस्य सुनील यादव की अगुवाई में विशेष पूजा अर्चना की गई।

यहां बनारस से आए 60 सदस्य टीम की ओर विशेष आरती भी की गई। टीम में बड़ी संख्या में शामिल शंख वादक और डमरू वादक भी शामिल थे। जिनके शंखनाद और डमरू वादन से पूरा वातावरण भक्ति में हो गया।

पूजा के दौरान सवा क्विंटल लड्डू, सावा क्विंटल बतासा, सवा कुंटल दूध, 1100 नारियल, की मात्रा में फल फूल और 2 पा गंगा मां को समर्पित किया गया है।

गरम घाट में पूजा अर्चना के बाद यात्री जहाज से गर्म घाट से मनिहारी, मनिहारी से सकरी गली एवं सकरी गली से बिजली घाट तक परिभ्रमण कर मां गंगा को दूध मिठाई, नारियल और विभिन्न प्रकार के फलों को समर्पित किया गया।

दरअसल हिंदू मान्यता के अनुसार मां गंगा भोले शंकर की जटाओं से होकर धरती पर विराजमान हुई थी। उन्होंने राजा सागर के 60 हजार पुत्रों का उद्धार किया था और उन्हें मुक्ति मिली दिलाई थी।

ज्योतिष के अनुसार गंगा दशहरा के दिन गंगा में स्नान करने से कई जन्मों के पापों से मुक्ति मिल जाती है। इस दिन दान और स्नान का विशेष महत्व है।

Grand Ganga Maha Aarti organized on the lines of Banaras at Bijli Ghat

दान करने से मनुष्य के जीवन में सुख समृद्धि आती है। उन्हीं बाद में देर शाम बिजली घाट पर बनारस के तर्ज पर गंगा महाआरती का आयोजन किया गया। जिसमें बनारस से आए 11- 11 पुरोहित और शंख वादक, 11 रिद्धि सिद्धि कन्याएं एवं 21 डमरु वादक की अगवाई में भाभी गंगा महाआरती का आयोजन किया गया। जिसका आसाम, झारखंड दिल्ली के अलावा शहर के कई गणमान्य व्यक्ति समेत बड़ी संख्या में उपस्थित लोगों ने लुफ्त उठाया।

One thought on “बिजली घाट पर बनारस की तर्ज पर आयोजित हुआ भव्य गंगा महाआरती

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

अगर हां तो यहां दबाए
1
Need Help?
क्या आप कुछ खबरें देना चाहते है या खबर पाना चाहते है?